Follow me on Academia.edu TutorIndia.net

Sunday 14 September 2014

PM Jan-Dhan Yojna

एक भारतीय की दास्ताँन -
ग्राहक - जन धन में खाता खुलवाना है ।
बैंकर - खुलवा लीजिये ।
ग्राहक - क्या 0 balance में खुल रहा है ?
बैंकर - मन ही मन में - साले पता नहीं है क्या तुझे !! फिर भी , हाँ जी फ्री में खुलवाओ ।
ग्राहक - इसमें सरकार कितना पैसा डालेगी ?
बैंकर - जी अभी तो कुछ पता नहीं ।
ग्राहक - तो मैं ये खाता क्यूँ खुलवाऊं ?
बैंकर - जी मत खुलवाइये ।
ग्राहक - फिर भी सरकार कुछ तो देगी ।
बैंकर - आपको फ्री में ATM मिल जाएगा ।
ग्राहक - जब उसमे पैसे ही नहीं होंगे मैं ATM का क्या करूँगा ।
बैंकर - पैसा डलवाओ भईया ! तुम्हारा खाता है ।
ग्राहक - मेरे पास पैसे होते तो मैं पहले खाता नहीं खुलवा लेता । तुम खाता खोल रहे हो तो तुम डालो न पैसे ।
बैंकर - अरे भाई सरकार खुलवा रही है
ग्राहक - तो क्या ये सरकारी बैंक नहीं है ?
बैंकर - अरे भाई सरकार तुम्हारा insurance free में कर रही है । पूरे 1 लाख रूपए का ।
ग्राहक - खुश होते हुए , अच्छा तो ये 1 लाख मुझे कब मिलेंगे ?
बैंकर - गुस्से में , जब आप मर जाओगे तब आपकी बीवी को मिलेंगे ।
ग्राहक - चौंक कर , तो तुम लोग मुझे मारना चाहते हो ! और मेरी बीवी से तुम्हारा क्या मतलब है ?
बैंकर - अरे भईया , ये हम नहीं सरकार चाहती है कि...........
ग्राहक - बिच में बात काटते हुए तुम्हारा मतलब सरकार मुझे मारना चाहती है !
बैंकर - अरे यार मुझे नहीं पता ! तुम्हे खाता खुलवाना है क्या ?
ग्राहक - नहीं पता का क्या मतलब । मुझे पूरी बात बताओ ।
बैंकर - अरे अभी तो मुझे भी पूरी बात का नहीं पता .......मोदी ने कहा है खाता खोलने को तो हम खोल रहे हैं ।
ग्राहक - अरे जब पता ही नहीं तो यहाँ क्यूँ बैठे हो ? (जन धन का poster दिखाते हुए ) अच्छा ये 5000 का overdraft क्या है ?
बैंकर - मतलब तुम अपने खाते से 5000 निकाल सकते हो ।
ग्राहक -बीच में बात काटते हुए , ये हुई ना बात । यर लो आधार कार्ड , 2 फोटो और निकालो 5000!
बैंकर - अरे भई , ये पैसे 6 महीने बाद मिलेंगे ।
ग्राहक - तो क्या 6 महीने तुम मेरे पैसों को अपने काम में लोगे ?
बैंकर - भईया ये रूपए ही 6 महीने बाद आयेंगे ।
ग्राहक - झूठ मत बोलो.......पहले बोले कुछ नहीं मिलेगा ....फिर कहा ATM मिलेगा ....फिर बोले insurance मिलेगा .....फिर बोलते हो 5000 रुपया मिलेगा ....फिर कहते ही की नहीं मिलेगा .....तुम्हे कुछ पता भी है या नहीं ?
बैंकर बेचारा - आयो अम्मा , कानून की कसम , भारत माता की कसम सच कहता हूँ मोदी जी ने अभी कुछ नहीं बताया .....तुम चले जाओ । खुदा की कसम , तुम जाओ । मेरी सैलरी इतनी नहीं की मैं एक साथ " ब्रेन हेमरेज और हार्ट अटैक " का इलाज करवा सकूँ । LD

No comments:

Post a Comment